Saturday, February 26, 2011

मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

कोच्चि। विवादों में चल रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब आयकर विभाग ने दावा किया है कि उनके भाई और दोनों दामाद के पास काला धन है। इस बारे में विभाग के पास पुख्ता सबूत हैं।
आयकर विभाग के महानिदेशक (जांच) ईटी लुकोज के अनुसार, न्यायमूर्ति बालाकृष्णन के रिश्तेदारों से पूछताछ हुई है। इस मामले की जांच पिछले पांच वर्ष से चल रही है। अगले महीने तक जांच पूरी जाएगी। वह कोच्चि में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। काला धन मामले में पूर्व मुख्य न्यायाधीश की संलिप्तता के बारे में जब पूछा गया तो लुकोज का कहना था कि इस बारे में वह कुछ नहीं सकते। लेकिन उन्होंने साफ कहा कि न्यायमूर्ति बालाकृष्णन के दोनों दामादों पीवी श्रीनिजन और बेनी सहित उनके भाई केजी भास्करन के पास काला धन मौजूद है। लुकोज के अनुसार, जांच में हमने पाया है कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश के रिश्तेदारों के पास काला धन है। आयकर विभाग के महानिदेशक के मुताबिक, यह पता लगाया जा रहा है कि न्यायमूर्ति बालाकृष्णन के रिश्तेदारों ने कहां से यह काला धन हासिल किया है। बकौल लुकोज, पूर्व मुख्य न्यायाधीश के रिश्तेदारों से कई दौर में पूछताछ हुई है। आगे भी उनसे पूछताछ की जा सकती है। काला धन का स्रोत जानने के लिए उनसे पूछताछ जरूरी है।
आयकर के शीर्ष जांच अधिकारी से जब यह पूछा गया कि क्या इस मामले में न्यायमूर्ति बालाकृष्णन से भी पूछताछ हो सकती है तो उनका कहना था कि वह अभी कुछ नहीं कह सकते हैं। लुकोज ने यह नहीं बताया कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश के रिश्तेदारों के पास कितना काला धन है। उन्होंने कहा कि बस कुछ दिन इंतजार करिए, सब पता चल जाएगा। लुकोज के अनुसार, इस जांच के बारे में केंद्र सरकार ने आयकर विभाग से अभी तक कोई जानकारी नहीं मांगी है। उन्होंने बताया कि जब पूर्व मुख्य न्यायाधीश के भाई और दामादों के पास काला धन होने की शिकायत हमें मिली तो हमने शुरुआती जांच में आरोपों को सही पाया। जब यह मामला सार्वजनिक हो गया तो केरल हाईकोर्ट में सरकारी वकील भास्करन ने इस्तीफा दे दिया।

No comments:

Post a Comment